क्या अनिद्रा से मधुमेह हो सकता है? – टाइम्स ऑफ इंडिया

पर्याप्त नींद न लेने से मेटाबॉलिक ऑर्डर बाधित हो सकता है। अपर्याप्त नींद कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन जारी करती है, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है। ये तनाव हार्मोन कार्बोहाइड्रेट और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों और पेय के लिए आपकी इच्छा को बढ़ा सकते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है और इस प्रकार टाइप 2 मधुमेह हो सकता है।

इतना ही नहीं, अपर्याप्त नींद लेप्टिन हार्मोन को भी कम करती है, जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट की क्रेविंग बढ़ जाती है। लेप्टिन कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को नियंत्रित करने के लिए भी जिम्मेदार है।

इस प्रकार, यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो आपको अपने शर्करा के स्तर पर नज़र रखने की आवश्यकता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन एंड द स्लीप रिसर्च सोसाइटी के अनुसार, स्वस्थ और फिट रहने के लिए प्रति रात कम से कम सात घंटे की नींद महत्वपूर्ण है। दिन में थकान महसूस होना खराब नींद का एक प्रमुख संकेत है।

यहाँ नींद न आने के और भी लक्षण हैं

– धीमी सोच और कम ध्यान

– थकान और ऊर्जा की कमी

– कमजोर याददाश्त, मिजाज

– चिंतित, तनावग्रस्त और चिड़चिड़ा महसूस करना

यदि आप उपरोक्त लक्षणों से पीड़ित हैं, तो आपको सप्ताहांत के दौरान भी, प्रतिदिन सोने का समय निर्धारित करने की आवश्यकता है। स्वस्थ नींद चक्र को बनाए रखने के लिए यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं।

– आपका बेडरूम एक अंधेरा, आरामदेह और शांत जगह होना चाहिए

– सोने से पहले स्क्रीन न देखें, क्योंकि इससे नींद में खलल पड़ सकता है

– दिन में शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

– बिस्तर पर जाने से पहले आराम करें और आराम करें

– सोने से पहले नहा लें और किताब पढ़ें

– सोने के समय के करीब कैफीन, शराब और निकोटीन न लें

– दोपहर 3 बजे के बाद झपकी लेने से बचें क्योंकि इससे आपको रात में कम नींद आ सकती है

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