‘200 पुशअप्स, प्रोटीन से भरपूर डाइट’: कार्तिक आर्यन 31 साल के हो गए, ये है उनका फिटनेस मंत्र

कार्तिक आर्यन बॉलीवुड के उभरते हुए सितारों में से एक हैं। अपने चॉकलेट-बॉय लुक के साथ, प्यार का पंचनामा स्टार अपनी फिटनेस के लिए शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

अभिनेताओं के सोशल मीडिया पोस्ट उनके वर्कआउट सेशन और वर्कआउट के बाद की तस्वीरों से भरे पड़े हैं। कई प्रशंसक प्रेरणा और प्रेरणा के लिए कार्तिक आर्यन की फिटनेस का इंतजार करते हैं। अपनी फिटनेस को मेंटेन करने के लिए कार्तिक देर रात वर्कआउट करने से नहीं हिचकिचाते। एक्टर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर मिडनाइट वर्कआउट के बाद की एक सेल्फी शेयर की है।

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अधिकांश बॉलीवुड अभिनेताओं के विपरीत, कार्तिक आर्यन शाकाहारी भोजन का पालन करना पसंद करते हैं क्योंकि यह शरीर में तेजी से वसा बढ़ने के जोखिम को कम करता है। रोजाना एक्सरसाइज को लेकर भी कार्तिक काफी अनुशासित माने जाते हैं। अभिनेता के दैनिक आहार में ज्यादातर प्रोटीन युक्त भोजन होता है।

आज दिल की धड़कन के 31 वें जन्मदिन पर, यह जानने के लिए पढ़ें कि वह कैसे खुद को फिट रखता है और अपनी फिटनेस दिनचर्या के लिए समर्पित है।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, अभिनेता ने एक बार एक साक्षात्कार के दौरान अपने दैनिक आहार के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा, हर सुबह, वह खाली पेट एक गिलास गुनगुना नींबू पानी पीते हैं, जो वसा के संचय को कम करने में मदद करता है, साथ ही चयापचय में सुधार करता है। अभिनेता अपने दैनिक आहार को सरल रखते हैं।

फिट रहने के लिए हाइड्रेशन जरूरी है। कार्तिक का मानना ​​है कि फिट रहने के लिए शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। शाकाहारी होने के कारण वह अधिक प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करते हैं। इसके अलावा उनके ट्रेनर के मुताबिक कार्तिक हर दो घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाता है। वह नियमित चाय या कॉफी पीने के बजाय हर दिन ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं।

कार्तिक ने आगे बताया कि उनके प्रशिक्षक उनके दैनिक आहार और कसरत की दिनचर्या में बदलाव करते रहते हैं ताकि उनका शरीर एकरसता में न आ जाए। एक अन्य इंटरव्यू में कार्तिक ने खुलासा किया कि उन्हें 6-पैक एब्स बनाने में लगभग 6 महीने लगे।

उन्होंने कहा कि फिट रहने के लिए मैं रोजाना 200 पुशअप्स और 500 बार रस्सी कूदता हूं। कार्तिक एक्सरसाइज के तौर पर माउंटेन क्लाइंबिंग के लिए भी जाते हैं। वह लेग क्रंच, लेग राइज और साइकिलिंग सहित अन्य व्यायामों का भी सहारा लेता है।

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